गौतम सिंघानिया से तलाक के लिए पत्‍नी की वो शर्त, बेटे-बहू के झगड़े में विजयपत किधर, इनसाइड स्‍टोरी

नई दिल्‍ली: रेमंड ग्रुप के सीएमडी गौतम सिंघानिया और उनकी पत्‍नी नवाज मोदी का पारिवारिक झगड़ा एक बार फिर सुर्खियों में है। रेमंड ग्रुप की तीन कंपनियों ने नवाज मोदी को अपने बोर्ड से बाहर कर दिया है। इनमें जेके इन्वेस्टर्स, रेमंड कंज्यूमर केयर और स

4 1 17
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्‍ली: रेमंड ग्रुप के सीएमडी गौतम सिंघानिया और उनकी पत्‍नी नवाज मोदी का पारिवारिक झगड़ा एक बार फिर सुर्खियों में है। रेमंड ग्रुप की तीन कंपनियों ने नवाज मोदी को अपने बोर्ड से बाहर कर दिया है। इनमें जेके इन्वेस्टर्स, रेमंड कंज्यूमर केयर और स्मार्ट एडवाइजरी एंड फिनसर्व शामिल हैं। नवाज मोदी गौतम सिंघानिया से अपने रास्‍ते अलग कर चुकी हैं। दोनों में डिवोर्स सेटेलमेंट का विवाद चल रहा है। इस बीच नवाज मोदी के हवाले से कई बड़ी बातें सामने आई हैं। उन्‍होंने एक न्‍यूज नेटवर्क को बताया है कि उनके ससुर डॉ. विजयपत सिंघानिया ने उनकी तलाक की मांग का समर्थन किया। बेटे को उन्‍होंने सुझाव दिया कि नवाज को कुल संपत्ति का 50% मिलना चाहिए। हालांकि, नवाज मोदी ने साफ किया था कि वह अपनी दोनों बेटियों के लिए सिर्फ 25-25% हिस्सा चाहती हैं।

इंडिया टुडे के साथ इंटरव्यू में मोदी ने बताया, 'डॉ. विजयपत सिंघानिया ने सुझाव दिया है कि मुझे कुल संपत्ति का 50% हिस्सा मिलना चाहिए। जबकि बाकी 50% वह (गौतम सिंघानिया) अपने पास रखें। हालांकि, मैंने लगातार कहा है कि मैं इसका आधा ही स्वीकार करूंगी। मैं 25% हिस्सा अपने लिए लूंगी। बाकी 25% हमारी बेटियों निहारिका और न्यासा को मिलना चाहिए।'

जनवरी में सेटेलमेंट की चर्चा बेनतीजा हुई थी साब‍ित

जनवरी में सिंघानिया और नवाज मोदी के बीच सेटेलमेंट को लेकर चर्चा तब टूट गई जब ऐसी खबरें सामने आईं कि मोदी ने गौतम सिंघानिया की अनुमानित 1.4 अरब डॉलर की कुल संपत्ति का 75% हिस्सा मांगा है। गौतम सिंघानिया और नवाज मोदी ने पिछले साल नवंबर में आधिकारिक तौर पर अपने अलगाव की घोषणा की थी। इसके बाद कई उथल-पुथल वाली घटनाएं हुईं।

नवाज मोदी ने गौतम सिंघानिया के खिलाफ मारपीट सहित कई गंभीर आरोप लगाए थे। इनके बावजूद रेमंड चीफ ने स्थिति पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। मोदी ने दावा किया था कि उनके पति ने उनके साथ लात-घूंसे चलाकर मारपीट की। इसके अलावा उन्होंने कहा कि सिंघानिया ने अपनी नाबालिग बेटी निहारिका को लगभग 15 मिनट तक 'घूंसे' मारे।

इसके अलावा, नवाज मोदी ने आरोप लगाया कि कंपनी के धन का इस्‍तेमाल सिंघानिया के व्यक्तिगत फायदे (सीईओ की ज्यादतियों) के लिए किया जा रहा है। इस बात पर जोर दिया कि वह इस संदर्भ में एक व्हिसलब्लोअर के रूप में काम कर रही थीं।

करोड़ों का है स‍िंंघान‍िया का कारोबारी साम्राज्‍य

32 साल की शादी के बाद सिंघानिया और मोदी ने अलग होने का फैसला सार्वजनिक कर दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंघानिया की कुल संपत्ति करीब 1.4 अरब डॉलर आंकी गई है। इसमें से एक बड़ा हिस्सा रियल एस्टेट निवेश से जुड़ा है। सिंघानिया की संपत्तियों में से एक दक्षिण मुंबई में जेके हाउस भी शामिल है। इसका मूल्य लगभग 6,000 करोड़ रुपये है। यह 30-मंजिला बिल्डिंग 16,000 वर्ग फीट में फैली हुई है। इसमें सिंघानिया की विशाल कार रेंज के लिए विशेष मंजिलें हैं। रेमंड की 2023 की वार्षिक रिपोर्ट में कंपनी के पास ठाणे में लगभग 120 एकड़ भूमि का स्वामित्व होने का संकेत दिया गया है। इसमें से 24 एकड़ वर्तमान में डेवलपमेंट के चरण में है। रियल एस्टेट डिवीजन ने 25.7% के एबिटा मार्जिन के साथ 1,115 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की।

दूसरी ओर मोदी 'बॉडी आर्ट' नाम के फिटनेस सेंटरों की चेन चलाती हैं। फिटनेस इंडस्‍ट्री में यह बड़ा नाम है। मोदी रेमंड लिमिटेड के निदेशक मंडल में भी शामिल रही हैं। रेमंड के पूर्व चेयरमैन विजयपत सिंघानिया कह चुके हैं गौतम कुल संपत्ति का 75 फीसदी देने पर कभी सहमत नहीं होंगे।

पिछले साल नवंबर में तलाक की खबर आने के बाद रेमंड लिमिटेड के शेयरों में 12 सत्रों में '20 प्रतिशत' की गिरावट देखी गई थी। इसके अलावा उन्हीं 12 सत्रों में रेमंड के बाजार पूंजीकरण में 2,500 करोड़ रुपये की गिरावट आई थी।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Sanju Samson out, DC vs RR IPL 2024: संजू सैमसन के विकेट पर बवाल, क्या अंपायर ने सही आउट दिया? पार्थ जिंदल पर भी उठे सवाल, मैदान में ड्रामा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now